सार ; । ABSTRACT |
संसाधन सामग्री का प्रभावी उपयोग विज्ञान शिक्षण के प्रति समझ और अवधारणाओं को मजबूत करते हैं। संसाधन सामग्री से विद्यार्थियों में धनात्मक अभिप्रेरण और शुद्ध परिणाम देने की क्षमता बढ़ती है। यह विद्यार्थियों को नई खोज, उच्चतम सोचने की शक्ति, समस्या समाधान और एक गहन चिन्तन के रूप में तैयार करती है। नये क्षेत्रों में समझ विकसित होन से तथा रचनात्मक समाधान से अध्यापक और छात्रों के बीच परस्पर संवाद और स्थानीय वातावरण में काम करने के अवसर मिलते है।
संसाधन सामग्री का प्रभावी उपयोग विज्ञान शिक्षण के प्रति समझ और अवधारणाओं को मजबूत करते हैं। संसाधन सामग्री से विद्यार्थियों में धनात्मक अभिप्रेरण और शुद्ध परिणाम देने की क्षमता बढ़ती है। यह विद्यार्थियों को नई खोज, उच्चतम सोचने की शक्ति, समस्या समाधान और एक गहन चिन्तन के रूप में तैयार करती है। नये क्षेत्रों में समझ विकसित होन से तथा रचनात्मक समाधान से अध्यापक और छात्रों के बीच परस्पर संवाद और स्थानीय वातावरण में काम करने के अवसर मिलते है।
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1. संसाधन सामग्री का प्रयोग करने हेतु स्कूलों के पास समय नहीं है।
2. संसाधन सामग्री तैयार करने हेतु अध्यापकों को पर्याप्त प्रशिक्षण के अवसर नहीं दिये गये है।
3. शिक्षकों के पास उचित तकनीकी सहयोग प्राप्त नहीं है।
4. संसाधन सामग्री को विज्ञान पाठ्यक्रम से जोड़ने के प्रति जागरूक नहीं है।
5. विज्ञान विषय के पाठों और अलग-अलग सम्बोधों के लिए संसाधन सामग्री बनाना जटिल प्रक्रिया है।
संसाधन सामग्री का प्रभावी उपयोग विज्ञान शिक्षण में करने वाले अध्यापक विज्ञान विषय के प्रति समझ और अवधारणाओं को मजबूत करते हैं। संसाधन सामग्री के उपयोग से विद्यार्थियों में धनात्मक अभिप्रेरण और शुद्ध परिणाम देने की क्षमता बढ़ती है। यह विद्यार्थियों को नई खोज, उच्चतम सोचने की शक्ति, समस्या समाधान और एक गहन चिन्तन के रूप में तैयार करती है। संसाधन सामग्री से विज्ञान के नये क्षेत्रों में समझ विकसित करने तथा रचनात्मक समाधान की प्रेरणा मिलती है। संसाधन सामग्री से अध्यापक और छात्रों के बीच परस्पर संवाद और स्थानीय वातावरण में काम करने के अवसर मिलते है।
अतः प्रभावी शिक्षण के लिए आवश्यक है कि सभी विज्ञान शिक्षक संसाधन सामग्री के लिए विशेष और गहराई के साथ आवश्यक तैयारी करें ताकि छात्रों के लिए अनुकूल सामाजिक एंव भावनात्मक परिस्थितियां बन सकें। अध्यापकों को चाहिए कि छात्रों के ज्ञान और कौशल को इक्कीसवीं सदी के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के उपयोग द्वारा बाल केन्द्रित शिक्षण विकसित कर सकें। विज्ञान शिक्षकों को सामाजिक, आर्थिक और स्वास्थ्य संसाधन सामग्री सेे आस-पास के मुद्दों को व्यवहारिक जीवन मंे अनुप्रयोग हेतु समझ विकसित करने की नितान्त आवश्यकता है।
अतः प्रभावी शिक्षण के लिए आवश्यक है कि सभी विज्ञान शिक्षक संसाधन सामग्री के लिए विशेष और गहराई के साथ आवश्यक तैयारी करें ताकि छात्रों के लिए अनुकूल सामाजिक एंव भावनात्मक परिस्थितियां बन सकें। अध्यापकों को चाहिए कि छात्रों के ज्ञान और कौशल को इक्कीसवीं सदी के सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ICT) के उपयोग द्वारा बाल केन्द्रित शिक्षण विकसित कर सकें। विज्ञान शिक्षकों को सामाजिक, आर्थिक और स्वास्थ्य संसाधन सामग्री सेे आस-पास के मुद्दों को व्यवहारिक जीवन मंे अनुप्रयोग हेतु समझ विकसित करने की नितान्त आवश्यकता है।
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